SSC CHSL Notification: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें लोअर डिवीजनल क्लर्क (LDC)/ जूनियर सचिव असिस्टेंट (JSA) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आयोग द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता एक 10+2 प्रमाणपत्र या समकक्ष होनी चाहिए जो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से प्राप्त हुआ हो। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2023 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार निश्चित श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु छूट प्रदान की जाती है। परीक्षा के चयन प्रक्रिया में दो चरण होंगे – एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) और एक कौशल परीक्षा। सीबीटी ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी

SSC CHSL Recruitment : important dates

तिथिकार्य
09-05-2023ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तिथि
08-06-2023, 23:00 बजे तकऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि
08-06-2023, 23:00 बजे तकऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय
10-06-2023, 23:00 बजे तकऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि और समय
11-06-2023ऑफ़लाइन चालान जनरेशन करने की अंतिम तिथि और समय
12-06-2023चालान के माध्यम से भुगतान करने की अंतिम तिथि (बैंक की कार्य घंटों के दौरान)
14-06-2023 से 15-06-2023 तक (23:00)आवेदन पत्र सुधार करने और सुधार शुल्क ऑनलाइन भुगतान करने की तिथियां
अगस्त, 2023टियर-I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) का अनुसूची
बाद में सूचित किया जाएगाटियर-II (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) की अनुसूची

SSC CHSL-How recuitment will works

भर्ती प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में होगी:

  1. प्रारंभिक चयन परीक्षा (Tier-I): यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसमें सामान्य जागरूकता, सामान्य अध्ययन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी भाषा और तथा हिंदी भाषा में प्रश्न होंगे।
  2. मुख्य चयन परीक्षा (Tier-II): यह एक और कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा और तथा हिंदी भाषा में प्रश्न होंगे।
  3. कौशल टेस्ट / दस्तावेज़ सत्यापन: इस चरण में उम्मीदवारों को एक टाइपिंग टेस्ट देना होगा जो उनकी टाइपिंग की गति को जांचने के लिए होगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों के दस्तावेज़ सत्यापित किए जाएंगे।
  4. चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण: अंतिम चरण में उम्मीदवारों का चयन उनके प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा।

SSC CHSL- What are the post provided

इस परीक्षा द्वारा पद निम्नलिखित हैं:

  1. लोअर डिवीजनल क्लर्क (एलडीसी)
  2. जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (जेएसए)
  3. डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)

ये सभी पद सरकारी अधिकारी के रूप में काम करते हैं।

इन पदों के लिए निम्नलिखित कार्य होते हैं:

  1. लोअर डिवीजनल क्लर्क (एलडीसी): इस पद के अधिकारी को सरकारी दफ्तर में विभिन्न कार्यों का निर्वहन करना होता है। इसमें फ़ाइल और डाक के आगमन और जाने का प्रबंधन, रजिस्टर और रोजमर्रा के कार्य शामिल होते हैं। उन्हें सामान्य कंप्यूटर ऑपरेशन ज्ञान भी होना चाहिए।
  2. जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (जेएसए): इस पद के अधिकारी को सरकारी दफ्तर में सामान्य कार्य और समस्याओं के हल के लिए सहायता करना होता है। इसमें फ़ाइल और डाक के आगमन और जाने का प्रबंधन, रजिस्टर और रोजमर्रा के कार्य शामिल होते हैं। उन्हें सामान्य कंप्यूटर ऑपरेशन ज्ञान भी होना चाहिए।
  3. डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ): डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) का काम सरकारी दफ्तर में डेटा एंट्री के लिए सहायता करना होता है। यह पद डाटा प्रोसेसिंग, इंटरनेट से संबंधित कार्य और सामान्य कार्य जैसे कि रिपोर्ट प्रिंट करना, ईमेल भेजना आदि का काम शामिल होता है। इन अधिकारियों को तेज और सटीक टाइपिंग का पूरा ज्ञान होना चाहिए जिससे वे जल्दी से संदेशों को लिख सकें। ये अधिकारी समय-समय पर दिए गए डेटा के अनुसार काम करते हुए और विभिन्न सरकारी विभागों में काम कर सकते हैं।

Ashutosh Raj

View all posts

Add comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *