मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें | Poultry Farm Ka business kaise kare

Poultry Farm ka business kaise kare : दोस्तों भारत जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ चुका है। भारत में बढ़ती आबादी सभी के युवाओं के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। क्योंकि नौकरी मिलना अब आसान नहीं रहा। ऐसे में किसी भी युवा के लिए अपना भविष्य सुरक्षित करना बहुत जरूरी है। नौकरी मिलने की आशा छोड़ युवाओं को खुद का बिजनेस शुरू कर देना चाहिए। जिससे खुद के लिए तो पैसे कमा ही सकते है। साथ ही परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते है। लेकिन कई युवाओं को ये समझ नहीं आता आखिर कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए जिससे कम लागत में कम समय में लाखों रुपए कमाए जा सके। ऐसे युवाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम उनके लिए एक अच्छा बिजनेस तलाश कर लाए है। जिसे वो घर में रहते हुए शुरू कर सकते है। और जल्द से जल्दी लाखों रुपए कमा सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में मुर्गी पालन यानी पोल्ट्री फार्म के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। जिसे आप किसी भी समय शुरू कर सकते है।

Poultry farm business kya hai

दोस्तों मुर्गी पालन एक ऐसा बिजनेस है। जिसे आप कम लागत, थोड़ी सी जगह, और थोड़ी से मेहनत करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। एक बार जब मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू हो जाता है तो नियमित तौर पर आपकी आमदनी में इजाफा होने लगता है। आपको करना यह है की आपको थोड़ी सी जगह की अच्छे से साफ सफाई करनी है। उसके चारो ओर जाल लगा देना है। ऊपर से आप टीन का शेड लगा सकते है। और फिर कुछ चूजे लाकर इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

Murgiyo ki nasal kaun-kaun si hoti hai

कुछ लोग जब मुर्गी पालन का बिजनेस इसलिए करते है कि उससे सिर्फ मांस की पैदावार हो सके। तो दूसरी तरह ऐसे लोग है जो मांस से ज्यादा अंडे देने वाली मुर्गियों का बिजनेस करते है। वहीं कुछ लोग मांस और अंडे दोनो की जरूरत के इसका बिजनेस करते है। अब आपको मुर्गियों की नस्ल के बारे में बताते है।

Aasel nasal

ये नस्ल मुख्यता आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पाई जाती है। इस नस्ल की मुर्गियों का चिकन बहुत अच्छा होता है।

Kadak nath nasal

यह नस्ल सिर्फ मध्य प्रदेश में होती है। इस नस्ल की मुर्गियों में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए ये काफी महंगी बिकती है। कड़कनाथ की मुर्गियां सालाना 80 अंडे देती है।

Gram Priya nasal

इस नस्ल का उपयोग तंदूरी चिकन बनाने के लिए किया जाता है। ग्रामप्रिया नस्ल की मुर्गियों साल भर में औसतन 210 से 230 अंडे देती है। यह ज्यादातर कई राज्यों में पाई जाती है।

Swarnath nasal

स्वरनाथ नसल की मुर्गियों को अपने घर के आसपास आसानी से पाला जा सकता है। इस नस्ल की मुर्गियों सालाना 180 से 190 अंडे देती है।

Devendra nasal

देवेंद्र नस्ल की मुर्गियों का 12 सप्ताह मे शारीरिक वजन 1800 ग्राम तक हो जाता है। इस नस्ल की मुर्गियों सालाना 200 अंडे देती है। इसके अलावा भी भारत में कई प्रकार की और भी नस्लें पाई जाती है।

Poultry farm shuru karne ka process kya hai

अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते है। तो आपको कई तरह के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिससे आप बिजनेस को अच्छी तरह से सेट कर सकेंगे।

Poultry farm Suru karne ki liye Kitni honi chahiye jagah

आप किस स्तर का मुर्गी पालन व्यवसाय करना चाहते है। आपको उसी हिसाब से जगह रखनी होगी। अगर आप 150 मुर्गियां पालते है तो आपको 150 से 200 फीट की जमीन की जरूरत होती है। टीन का शेड तैयार करें। जगह थोड़ी खुली होनी चाहिए। क्योंकि इससे खुली हवा मुर्गियों को मिलती रहेगी। आप घर से दूर ही पोल्ट्री फार्म खोलें। आपको स्थानीय प्रशासन से एनओसी सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। फॉर्म के चारों ओर जाली लगवा दें।

Poultry Farm ke liye Chooje kahan se Len

अगर जगह का चयन और मुर्गियों की नस्ल तैयार हो गई हो तो अब आप चूजों का इंतजाम करें। चूजों का चयन हमेशा एक्सपर्ट से पूछकर ही करें। किसी प्रकार के बीमार चूजें ना खरीदें। एक चूजे की कीमत 30 से 35 रुपए होती है। आपको 100 चूजे 3500 रुपए में मिल जायेंगे। मुर्गियों के खाने का इंतजाम अच्छे से करें। मक्का और अलसी काफी पौष्टिक होता है। उसे खाने में दें। साथ ही बाजार में बहुत सारे दाने आते है जो आप खिला सकते है।

Murgi palan me lagne wali lagat aur aamdani

दोस्तों यह एक अच्छा बिजनेस है। एक चूजा चार महीने में अंडा देने लगता है। साथ ही अंडे और मीट की मांग पूरे साल बनी रहती है। एक अंडे की लागत 3 रूपये लगती है। आप मार्केट में 5 रुपए में बेच सकते है। इसके अलावा एक चूज़ा 30 रुपए का मिलता है। जब वो चार महीने में बड़ा हो जाता है तो आप उसे 200 रूपये में बेच सकते हो। यानी 3000 चूज़े 30 रुपए की लागत से खरीदते है तो 90 हजार रुपए लगते है। जब आप इसे चार महीने बाद मार्केट में बेचेंगे तो 200 रुपए का एक मुर्गा बिकेगा ।तो 6 लाख रुपए आपको मिलेंगे। जिसमें दाना, पानी , लेबर खर्च में 1 लाख रुपए खर्च होंगे। फिर भी आपके पास 5 लाख रुपए बचेंगे। आप इस तरह मुर्गी पालन का बिजनेस कर सकते है। इससे आपको रोजगार भी मिल जायेगा और आपकी कमाई भी होगी।

Goverment deti hai poultry farming ke liye loan

जो लोग मुर्गी पालन का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं हैं तो वो लोग सरकारी योजना से जुड़ सकते है। आपको बता दें कि ज्यादातर राज्य सरकारें मुर्गी पालन व्यवसाय को बढ़ावा देती है। और इससे जुड़ी योजनाएं भी चलाती है। आप योजना के तहत सरकारी लोन प्राप्त कर सकते है। वो भी बिना किसी ब्याज दर के। आपको सिर्फ मूलधन ही वापस करना है। आपको करना यह होगा की अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट में जाना होगा। और बिजनेस से जुड़ी सरकारी योजनाएं देखनी होगी। फिर आपको बताए गए दिशा निर्देश के अनुसार फॉर्म भरकर ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा। याद रहे आपको पूरी जानकारी देनी होगी। जैसे कितनी मुर्गियों का बिजनेस करना चाहते हैं। कितना लोन चाहिए। आपको पूरे डॉक्यूमेंट्स जमा करने के कुछ दिन बाद बैंक से आपको सरकारी लोन मिल जायेगा। फिर आप आसानी से मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Brajesh Saini

View all posts

Add comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *